Sunday, March 3, 2013

सूखे पत्ते


सुनील गावस्‍कर की अंतिम टेस्‍ट पारी का साहित्‍यक अंदाज में संस्‍मरण

सूखे पत्ते

मार्च के महीने के मध्य तक प्रकृति पर यौवन पूरी तरह छा जाता है। बसंत की शुरूआत में खिले फूल अपने सौंदर्य और खूशूबू में अपने शिखर पर होते है। इन निदो लगने वाली फूलो की प्रर्दशनियों में लोग इसके सौंदर्य को निहारने के लिए उमड़ पड़ते है। इन्ही फूलो की डालियों के बीच पूराने पत्ते जो बसंत आते आते पूरी तरह झड़ जाते है परन्तु फिर भी कुछ एक पत्ते इन्ही डालियों पर लटके हुए तेज हवा के साथ अपने होने का अहसास कराते है। मार्च में ये पत्ते भी झड़ जाते है। 1987 के मार्च में क्रिकेटर सुनील गावस्कर भी युवा क्रिकेटरो के बीच अपने आपको डाली का सूखा पत्ता ही महसूस कर रहे थे। दुनिया प्रकृति की नई कोपालो की दीवानी हो रही थी सुनील गावस्कर के मन में बैचेनी थी। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही पांच टेस्ट मैचो की सीरीज के साथ ही दुनिया  गाावस्कर और टेस्ट क्रिकेट दोनो को अलविदा कर देना चाहती थी।

डालियों के सूखे पत्ते तेज हवा के साथ हिलते हुए गिरने के इंतजार में थे। गावस्कर को गिराया जा रहा था। मजबूत पकड़ को ढीला किया जा रहा था। उसकी जिंदगी में जो चमक थी वो अब किताबो का हिस्सा थी। सब कुछ भुलाया जा चुका था। गावस्कर की नियति तय की जा चुकी थी। पाकिस्तान के विरूद्ध अतिम और पांचवे टेस्ट मैच से पहले होटल के कमरे की दीवारे फलेशब्लैक चला रही थी। प्रशंसको का शोर यादो में ही था परन्तु सुनील के चेहरे पर मुस्कान के लिए काफी था। कपिल देव और अजहरूददीन की युवा पौध के पीछे भागती भीड़ ने सुनील का बिलकुल अकेला कर दिया गया। उसे जाना ही था। वेा तय नहीं करता तो दुनिया द्वारा विदाई तय कर दी जाती। पांच टेस्ट मैचो की सीरीज के पहले चार टेस्ट ड्रा हो गये। वनडे की आंधी में दुनिया टेस्ट मैच को भी खत्म कर देना चाहती थी। गावस्कर और टेस्ट मैच दोनो निशाने पर थे।

पांचवा टेस्ट 13 मार्च 1987 को बेगलुरू में शुरू हुआ। पाकिस्तान ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम बीच मैदान में जा रही थी। गावस्कर अंतिम बार टेस्ट खेलने मैदान में उतर रहा था। कप्तान कपिलदेव के लिए पूरा स्टेडियम गुंजायमान था। गावस्कर के लिए अब वो दीवानापन नहीं था। सबसे पीछे चलते हुए उसकी नजरे साथी खिलाडि़यो के पैरो की तरफ थी। सूखी घास जूतो से दब जाने के बाद वापिस खड़ी नहीं हो रही थी जबकि ताजी घास वापिस पूर्ववत स्थिति में आ रही थी। गावस्कर स्वयं महसूस कर रहा था कि अब उसकी सारी चमक युवाओ द्वारा रौदी जा चुकी है। उसे विदा होना ही था। पाकिस्तान की टीम जन्दी ही भारत के युवा फिरकी गेंदबाज मनिनंदरसिंह के जाल में फंस गया और पहली पारी मात्रा 116 रन पर सिमटी गयी।

‘ यह तो बिका हुआ है ’ मेरे पीछे बैठे एक दर्शक ने बावस्कर को मैदान मे आते देखकर कहा। ‘ लास्ट मैच है मोटा माल लिया होगा।’ दूसरे ने भी वही राग अलापा । मैने घ्यान नहीं दिया । मैच देखने में मशगूल हो गया। भारत की पारी शुरू हो चुकी थी। तनाव और दबाव गावस्कर पर साफ नजर आ रहा था। जल्दी ही जोरदार अपील । ‘नाॅट आउट’ अंपायर ने सिर हिलाया।
‘ बीवी इंतजार कर रही है। रोहन का लंच बाॅक्स ले जाना है। जल्दी कर। ’ किसी दर्शक ने फब्तियां कसते हुए आवाज लगायी। कुछ ही देर में श्रीकांत आउट। बावस्कर मैदान पर डटा था। दर्शको की फब्तियां कम हो गयी थी। लेकिन दर्शको कोई उम्मीद नहीं थी। जल्दी ही एक बार फिर जोरदार अपील। और ........आउट! गावस्कर आउट मात्रा 21 रन पर । संभवत अंतिम पारी। दस्ताने खोलते हुए संुनील गावस्कर पैवेलियन लौट रहे थे। लग रहा था सब कुछ खत्म । बाावस्कर की चमक इतिहास की बात चुकी थी।  कुछ दर्शक शेम शेम की हूटिंग कर रहे थे। गावस्कर पवेलयिन लौट चुके थे। बिना किसी से बात किये मैच देख रहे थे।

सब ने मान लिया था कि अब क्रिकेट में गावस्कर के लिए कुछ नहीं बचा था परन्तु टेस्ट मैच का रोमांच फिर उभर कर आया था। दूसरी पारी में पाकिस्तान ने रमीजा राजा और सलीम युसुफ की मदद से 249 रन बना लिये। भारत को ढाई दिन में जीतने के लिए 121 रन बनाने थे। बावस्कर और श्रीकांत फिर बल्लेबाजी के लिए उतर रहे थे। बाावस्कर अपने जीवन की अंतिम टेस्ट पारी खेलने जा रहे थे जब हर किसी ने उनको खारिज कर दिया था। पत्नि मार्शनील उनके सुनहरे युग की साक्षी थी। बेटे रोहन ने पापा के स्वर्णिम काल का सुना ही था। गावस्कर को दुनिया ने भले ही खारिज कर दिया परन्तु परिवार ने खारिज नहीं किया था। बेटे और पत्नि का विश्वास जीतना था। गावस्कर जानता था कि वो अंतिम पारी में चल नहीं पाया तो दुनिया भले ही उसे धिक्कारे लेकिन परिवार उसका हमेंशा साथ देगा। अपने बेटे और पत्नि की आंखो में गावस्कर अपने बल्ले से चमक लाना चाहता था।

सूखे पत्ते अंतिम बार डाली पर लहलहा रहे थे। हवा की रफतार तेज हो चुकी थी। स्टेडियम में आये एक हवा के झौके से गावस्कर को महसूस हुआ होगा कि सब कुछ अब हवा में उड़ गया। भारत के सामने दो ही चुन्नौति 121 रन बनाये या ढाई दिन बिताये। भारत की पारी शुरू हुई। शुरूआत में ही गावस्कर के बल्ले के नजदीक से गेंद गयी। जोरदार अपील..........! आउट...दै......ट!
‘ नाॅट आउट ’ अंपायर ने सिर हिलाया।
‘ ओह! बच गया! भारत को  इस पूरानी मशीन से निजात मिल जाती। - मेरे पीछे बेठे दर्शक ने कहा। क्रिकेट प्रेमियो के मन में गावस्कर खटकने लगा था। फटाफट क्रिकेट में इस धीमे अंदाज के बल्लेबाज को क्रिकेट प्रेमी क्रिकेट का दुश्मन मानने लगे थे। बहराल मैच जारी था। हर दो गेंद बाद जोरदार अपील। जल्दी ही भारत के दो विकेट गिर गये। भारत का स्कोर था। 15 रन पर दो विकेट। दूसर छोर पर सुनील गावस्कर ने मौर्चा संभाल लिया था। गावस्कर ने पाकिस्तान गेंदबाजो के आगे दीवार बन कर खड़ा हो गया। दूसरी और भारत का हर बल्लेबाज हाथो हाथ लौट रहा था। क्रीज पर अधिकांश समय गावस्कर व्यतीत कर रहा था। अब सूखो पत्तो में जान आ गयी थी। सूरज के आगे बदली आने से मैदान में ठंडक हो गयी थी।  तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत का स्कोर 4 विकेट पर 99 रन था। बावस्कर 51 रन पर नाॅट आउट।
अगला दिन विश्राम का था। गावस्कर पर फब्तियां कसने वाले अब उसकी लंबी पारी की दुआ करने लगे। युवाओ ने अपने हाॅस्टलो के कमरो में कपिलदेव और अजहरूददीन के स्थान पर गावस्कर के पोस्टर चिपका लिये थे। लोगो के लिए विश्राम का दिन काटना लंबा हो गया। भारत को अभी भी 122 रन बनाने थे और दो दिन बाकि थे।
विश्रााम के बाद 17 मार्व 1987 को चैथे दिन का खेल शुरू हुआ । युवा अजहर ने बावस्कर का खूब साथ दिया। बाावस्कर ने पारी को संभाले रखा। पाकिस्तान के सितारा गेंदबाज ईकबाल कासिम ने हर प्रकार की गेंद फेंक कर देख ली परन्तु गावस्कर को नहीं डिगा सके। 123 रन पर अजहरूददन भी आउट। स्कोर 5 विकेट पर 123 रन। दिन ढल रहा था। सारी उम्मीदे बावस्कर पर टिकी। ट्रांजिस्टर पर आंखो देखा हाल सुन रहे लाखो लोग गावस्कर को उम्मीद की पतवार मान चुके थे। उत्साही युवा गावस्कर के फोटो की पूजा करने लगे । रवि शास्त्राी के साथ मिलकर बावस्कर ने पारी को फिर आगे बढ़ाया। गावस्कर द्वारा खेली गयी हर गेंद भारत की उम्मीद बढ़ा रही थी। पूराने पत्तो में जान आ चुकी थी। स्टेडियम में चल रही ठंडी बयार बीत रहे मौसम का अहसास करा रही थी। सुनील गावस्कर क्र्रीज पर रवि शास्त्राी को मौके पर कम दे रहे थे। पाकिस्तान के गेंदबाज बावस्कर पर बेअसर थे।

जल्दी रवि शास्त्राी भी पाकिस्तानी फिरकी में उलझ गये और आउट हो कर पवेलियन चलते बने । स्कोर 6 विकेट पर 155 रन । अब युवा हदय सम्राट कपिल देव मैदान में उतरे । स्टेडियम में गड़गड़ाहट से गुंजायमान हो गया था। वनडे विश्वकप जीतने के बाद लोगो के हदय में गावस्कर का स्थान कपिल देव ने ले लिया था। कपिल देव की चमक में गावस्कर की चमक धुंधला गयी थी। स्टेडियम में तालियो की गड़गड़ाहट इसका गवाह थी। ऐसा लग रहा था कि मैदान में भी कपिल की चमक के आगे गावस्कर की चमक धुंधला जायेगी। कपिल देव ने जोरदार बल्ला घुमाया । गेंद बल्ले और पैड के बीच में से निकलते हुए सीधे विकेटो में जा गिरी और कपिल देव आउट .........। स्टेडियम में पूरी तरह शांति। भारत का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 161 रन।

अब गावस्कर और टेस्ट मैच दोनो ही पूरी तरह उबर चूके थे। दोनो ने ही पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। लोग दफतरो में अपना काम छोड़कर ट्रांजिस्टर पर इस संघर्षपूर्ण टेस्ट मैच का आंखो देखा हाल सुनने लगे। गावस्कर एक एक गेंद से लड़ रहे थे। बल्ले और गेंद का कठोरतम संघर्ष था। शिवलाल यादव से पुछल्ले बल्लेबाज के साथ भी गावस्कर भारत के लिए लड़ रहे थे। जिंदगी उनका जादू खींच कर वापिस बंगलौर के रामास्वामी स्टेडियम में ले आयी थी।  जिंदगी जीत रही थी। पूरे देश का ध्यान सुनील गावस्कर पर केन्द्रित हो गया। एक एक गेंद गावस्कर के बल्ले से टकराकर खिलाडि़यो के पास चली जाती। पाकिस्तानी अपने माथे का पसीना पौछते हुए गावस्कर नाम की पहेली का हल खोज रहे थे। दिन बीत रहा था। उम्मीदे बढ़ रही थी। भारत का स्कोर 180 रन पहुंच गया था। गावस्कर 96 रनो पर खेल रहे थे । मंजिल सामने नजर आ रही थी। मुश्किल थी  परन्तु गावस्कर की मौजूदगी से ये आसान लगने लगी। पूरे मैच में इतने रन बनाने वाला एकमात्रा बल्लेबाज। बाावस्कर शतक के करीब। आंखो में खुशी। पर मैच जीतकर इसे बढ़ाना चाहते थे। लगभग डेढ दिन से बल्लेबाजी कर रहे थे गावस्कर। लोगो की उम्मीदे सातवें आसमान पर थी। इकबाल कासिम एक बार फिर बावस्कर को गेंद फेंक रहे थे। दर्शक शतक के लिए तालियां बजा रहे थे। कासिम ने गेंद फेंकी।................................आउट।..............................गावस्कर ..............आउट..........................। नजदीक फिल्डर रिजवान ने लगभग गिरते हुए गेंद को लपक लिया। भारत का स्कोर 8 विकेट पर 180 रन। भारत की उम्मीदे खत्म। बाावस्कर 96 रन बनाकर पवेलियन लौट रहे थे। पूरे स्ेटेडियम में दर्शक, साथी खिलाड़ी, पाकिस्तानी खिलाड़ी खड़े होकर इस महान खिलाड़ी का अभिवादन कर रहे थे। भारत मैच हार गया लेकिन गावस्कर जीत गया। सांय सायं करती हवाओ के बीच कुछ सूखे पत्ते उड़ते हुए हमारी दीर्घा में आकर गिरे । मैने उठा लिये।
पीले पड़े पत्तो में बीच हरे रंग पर मेरी नजरे टिक गयी। तालियों की गड़गड़ाहट से मेरा ध्यान भंग हुआ। बावस्कर बीच मैदान में मैन आफ द मैच का पुरस्कार ग्रहण कर रहे थे।



No comments:

Post a Comment